Monday, April 16, 2012

लंबी उम्र जीने के लिए आपको बढ़िया सेक्स करना चाहिए Sex Therapy

हम्ममम... तो आप लंबी उम्र जीना चाहते हैं। अच्छी बात है। लेकिन यदि हम आपको ये बताएं कि लंबी उम्र जीने के लिए आपको बढ़िया सेक्स करना चाहिए, तो क्या लंबी उम्र के इस नुस्खे पर अमल करेंगे ?

यह सच है कि जब जब आप बहुत बढ़िया, तूफानी, तन और मन को झकझोर कर रख देने वाला सेक्स करते हैं तो आपकी जिन्दगी में 10 साल और जुड़ जाते हैं।

वैसे तो हर कोई हर उम्र में बढ़िया सेक्स करना चाहता है लेकिन हर कोई, यह आमतौर पर, नहीं जानता है कि नियमित रूप से जबरदस्त सेक्स करने से आपके उम्र में 8 साल तक का इजाफा हो सकता है। यही नहीं, जितने ज्यादा ऑर्गैज्म (सेक्स का चरम) आप महसूस करेंगे, उतना ही ज्यादा आपके अधिक जीने की संभावना बढ़ेगी।

दरअसल रेग्युलर सेक्स से हॉरमोन लेवल बेहतर होता है, आपके दिल की सेहत भी बढ़िया होती है। यही नहीं, आपके दिमाग की पावर भी बढ़ती है और आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता भी विकसित होती है। तो देखिए है न यह एक पंथ दो काज? आनंद के साथ यौवन भी बरकरार... और उम्र में भी बढ़ोतरी।

कुछ और टिप्स ले लीजिए हमसे ताकि आप लंबी उम्र पाने के अपने मकसद में कामयाब हो सकें-

आर्गेज्म के लिए कोशिश करें

ज्यादा से ज्यादा सेक्स करना फायदेमंद उतना नहीं, जितना कि एक अच्छा, ऑर्गेज्म देने वाला सेशन है। क्वालिटी क्वांटिटी से ज्यादा मायने रखती हैं। एक स्टडी के अनुसार, ऑर्गेज्म शरीर में होने वाले इंफेक्शन्स से लड़ने में मदद करते हैं और यह मदद 20 पर्सेंट तक हो सकती है। बुढ़ापे में ऑर्गेज्म पाने वाले पुरुष उन पुरुषों से दोगुना लंबी उम्र जी सकते हैं जो सेक्स नहीं करते हैं। और, औरतें तो आठ साल ज्यादा लंबा जी सकती हैं।

ऑर्गेज्म के जरिए आपके शरीर में ऐसे केमिकल्स का प्रवाह बढ़ता है जो मूड बूस्ट करते हैं। आप रिलैक्स होते हैं और आपकी अपने पार्टनर के साथ इमोशनल बॉन्डिंग मजबूत होती है। खुशहाल कपल्स की आयु सिंगल लोगों और एक खराब रिलेशनशिप में जीने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा होती है।

जो महिलाएं एक हफ्ते में दो बार ऑर्गेज्म प्राप्त करती हैं, उनमें ऐसी महिलाओं के मुकाबले जो कि सेक्स का भरपूर आनंद नहीं ले पाती हैं, हार्ट डिजीज का खतरा 30 पर्सेंट तक कम होता है।

उम्र बढ़ी: आठ साल तक

और.. और.. और...!

यदि आप सप्ताह में एक बार सेक्स करते हैं, यानी कम से कम एक बार तो कर ही लेते हैं, तो आपका हॉरमोन लेवल, हार्ट और ब्रेन- तीनों चीजें टॉप कंडीशन में रहेंगी। और, आप जितना ज्यादा करेंगे यानी एक सप्ताह में तीन या उससे ज्यादा बार, तो आपको हार्ट अटैक का खतरा 50 पर्सेंट तक कम हो जाएगा।

साल बढ़े: दो साल तक।

'तूफानी' सेक्स करें
उम्मीद है तूफानी सेक्स से आप हमारा मतलब समझ गए होंगे। एक ऐसा सेक्स सेशन जिसमें बहुत सारा पैशन हो और वह आपको थका दे। जब आप बीमारी से उठे हों, थके हों, सेक्स करने की इच्छा कम हो, तब ब्रेन में इन चारों में से किसी एक केमिकल की कमी हो जाती है- डोपामाइन ( dopamine ), ऐसीटिकॉलिन ( acetylcholine ), गाबा ( GABA ) और सेरोटिन ( serotonin )। ऐसे में तूफानी सेक्स फायदेमंद होगा।

मूड अच्छा करने के लिए डोपामाइन बढ़ाना जरूरी है। इसके लिए बेसिल, ब्लैक पेपर, मिर्चें, अदरक, जिंजर और हल्दी का सेवन करें। ऐसीटिकॉलिन अलर्टनेस बढ़ाने और फोकस बढ़ाने के लिए जरूरी है। इसके लिए मसालेदार चीजें, बेसिल, पेपरमिंट, तेजपत्ता लें। गाबा कुदरती दवा है अवसाद हटाने की। यह रेड वाइन में मिलता है। सेरोटिन खुशी और रिलैक्सेशन की भावना बढ़ाता है। यह केले और चॉकलेट में पाया जाता है।

साल बढ़े: 10 साल तक।

स्वस्थ रहने में सहायक
एक स्टडी कहती है कि यदि हफ्ते में दो बार अच्छा सेक्स करेंगे तो शरीर में ऐंटिबॉडीज का लेवल बढ़ेगा जिससे शरीर की कोल्ड और फ्लू से रक्षा होगी। और जो लोग ऐसा नहीं करते हैं, स्टडी कहती है कि, उन्हें इन चीजों से दो-चार ज्यादा होना पड़ता है।

तो दोस्तो, जितना जरूरी हफ्ते में 5 दिन ऑफिस में 'काम' करना है, उतना ही जरूरी हफ्ते में दो दिन बेडरूम में 'काम' करना है। 
Source : http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/12688137.cms

1 comment:

कुमार राधारमण said...

ज्यों-ज्यों मनोरंजन के साधन बढ़े हैं,सेक्स के प्रति रूचि कम होती गई है। मनोरंजन के इन तथाकथित साधनों के कारण जो तनाव जीवन में घर कर रहा है,उसकी ओर अभी पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जा रहा है,यद्यपि सेक्स लाइफ पर उसका असर एकदम साफ है। यानी,नुक़सान दोहरा हो रहा हैःन तो हम तनाव से दूर हो पा रहे हैं,न हमें सेक्स का सहज लाभ मिल रहा है।